Be careful on social media 

Real life story of priya

कई तरह से लोग एक-दूसरे को जानते हुए और अनजाने में बातचीत करते हैं। संवाद करने से हम यह नहीं आंक सकते कि व्यक्ति कैसा दिखता है और साथ ही, हम उन पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। लोग आसानी से किसी की बातों में आ जाते हैं।

Social media में मेरी कहानी शुरू होती है। मुझे रमेश नाम के एक व्यक्ति के बारे में पता चला है। हमने अपनी बातचीत सामान्य बातचीत से शुरू की, जब तक कि यह एक फोन वार्तालाप न बन जाए जो एक महीने के भीतर ही हो गयी।

सबसे पागलपन की बात यह थी कि मैंने उनकी प्रोफ़ाइल और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि को कभी नहीं जानना चाहा। जो मुझे ज्ञात था वह उनका उपनाम और पेशा था।

मेरे साथ रहस्यों और समस्याओं का आदान-प्रदान करने में उसे मन लगता था। मैंने ध्यान दिया है कि मैं चैटिंग और फोन पर उसके साथ अपने अधिकांश खाली समय बिताती हूं। और हां सच्चाई यह था कि हम किसी रिश्ते में नहीं थे।

उसने बातचीत और फोन कॉल पर उसके साथ अधिक समय बिताने के लिए मुझे मजबूर करना शुरू कर दिया था । उसने मुझ पर दबाव डाला इसीलिए मैं अपने दूसरे काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकती थी।

मैं हमेशा कॉल को काटने के बारे में सोचती थी , लेकिन मेरी आवाज़ सुनने के लिए मुझसे कुछ और बात करने के लिए कहता रहता था।

मैंने सोचा कि मुझे अपनी बातचीत यहाँ समाप्त करनी चाहिए, और मैंने अपनी परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सप्ताह के लिए Social media को बंद कर दिया।

एक हफ्ते के बाद चैटबॉक्स में 1000 मैसेज और मिस्ड वॉयस कॉल दिखाई देने लगे।

उस चैट के अंतिम संदेश ने मुझे स्तब्ध कर दिया जिसमें लिखा था कि वह मेरी आवाज का आदी था। आपकी आवाज़ मेरे लिए एक दवा है, मैं इसके बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर सकता।

मैं चकित और भयभीत थी क्योंकि हमने फोन पर बातचीत की। वह व्यक्ति नहीं जानता कि मैं कौन हूं और  कैसी दिखती हूं। एक पल के लिए ऐसा लगता है कि वह मेरे साथ छेड़खानी कर रहा है। लेकिन कुछ क्षण बाद मुझे कुछ संदेश मिले।

जिसमें लिखा था कि मुझे  आपके रूप में दोस्त की आवश्यकता है न कि प्रेमिका के रूप में। मैं अपनी सभी भावनाओं को आपके साथ शेयर करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि जब भी आपको मेरी जरूरत हो, मैं आपके लिए वहां रहूं। मैं चाहता हूं कि आप मेरे कठिन समय के दौरान मेरे साथ रहें।

जैसे ही उसने चैट करना शुरू किया, हमेशा की तरह, फोन पर बातचीत के दौरान अपनी नियमित दिनचर्या को मुझसे साझा किया। मैं उनके व्यवहार के बारे में सोचती रही और लगभग एक हफ्ते तक ऐसा ही सोचते रहि।
मैं उसे मानसिक रूप से कमजोर समझती हूं। गंभीर रूप से यह मुझे मेरे शरीर के चारों ओर रोंगटे खड़े कर देता है। इसलिए मैंने इस मुद्दे को अपने मित्र के साथ साझा करना शुरू कर दिया।

और उसने जो पहली बात मुझे बताई वह किसी पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं कर सकती वो भी बस एक महीने की बातचीत में।

उसने मुझे बताया कि बनाया गया यह id एक नकली id जैसा लग  रहा है। वह सिर्फ मेरी भावनाओं के साथ खेल रहा है और हो सकता है कि वह अन्य लड़कियों के साथ भी यही काम कर रहा हो।

लेकिन मैंने अपने दोस्त को बताया कि जिस तरह से उसने बात की थी वह बहुत अच्छा लगता था।
लेकिन मेरे दोस्त ने कहा कि सब पहली बार दोस्ताना ही लगते है, अब धीरे-धीरे उसका असली रंग दिन-प्रतिदिन सामने आ रहा है।

अगले दिन उसने मुझे फोन किया, और मेरे दोस्त ने जवाब दिया। उन्होंने स्पीकर मोड पर कॉल को रखा ताकि मैं उनकी बातचीत सुन सकूं।

मेरा दोस्त: अरे; मैं उसका दोस्त हूँ आपका आज का दिन कैसा था?
रमेश : वह कहाँ है? मुझे उससे बात करने की जरूरत है।
मेरा दोस्त: वह व्यस्त  है, और आप मुझसे बात कर सकते हैं ताकि मैं उसे आपकी बात को बता सकूं।
रमेश : नहीं, मुझे उससे बात करनी है मैं आपको नहीं बता सकता।

एक सप्ताह के लिए मेरे दोस्त ने मेरे फोन को संभाला। इस बीच, मैंने अपनी परीक्षा पर ध्यान देना शुरू किया। 
मेरी दोस्त ने मुझपर चिल्लाना शुरू किया और मुझे उसकी कॉल नहीं लेने और उसकी चैट का जवाब नहीं देने के लिए कहा।

मेरे दोस्त ने महसूस किया कि वह मानसिक रूप से बीमार है और मुझे कुछ समय के लिए ये सब बंद करने और परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।

एक महीने के बाद, मेरे दोस्त ने मुझसे मुलाकात की रमेश के बारे में  बताया।

उसका असली इरादा लोगों को आघात पहुंचाना है और उन्हें धन  के लिए धमकी दी है। इन मामलों में, तुम भाग्यशाली हो कि तुमने  सभी रहस्यों को उसके साथ शेयर नहीं किया।

भले ही वह कितने भी बातें साझा कर रहा है। सौभाग्य से, मुझे खुशी है कि तुम उसके जाल में नहीं पड़ी ।
उन्हें अपने दोस्त से यह खबर मिली जो लगभग कुछ महीने पहले उस मानसिक शिकार में से एक रहा है।

इसने मुझे एक सबक दिया कि किसी पर भरोसा नहीं करना चाहिए विशेष रूप से सोशल मीडिया पर। भले ही अच्छे आदमी वहां मौजूद हों। फिर भी लोगों से दूरी बनाकर रखने में भलाई है।

-समाप्त-