Moral story in Hindi

हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको एक और कहानी सुनाने जा रहा हूँ। यह कहानी Moral story in Hindi पर है जो आपको बहुत अच्छी लगेगी।

Moral story in Hindi-सलीम और भिखारी
बहुत समय पहले एक गाँव में एक मछुआरा रहता था जिसका नाम सलीम था, वह हर सुबह मछली पकड़ने के लिए समुद्र जाया करता था और वह शाम को परिवार और घर चलाने के लिए शाम को उन मछलियों को बेचता था।

एक दिन वह शाम को अपने घर वापस आ रहा था कि अचानक वह एक भिखारी से मिला, उसने उससे पूछा कि मेरे पास पिछले कुछ दिनों से कुछ नहीं है, सलीम का बड़ा दिल था और वह किसी को परेशानी में नहीं देख सकता था।

इसलिए उसने अपनी जेब से कुछ पैसे निकाले और उसे दे दिया कि वह  इन रुपयों में से कुछ खा ले।

अगले दिन  जब सलीम बाजार से वापस आ रहा था तो वह फिर से भिखारी से मिला भिखारी बोलता है कि  कृपया खाने के लिए कुछ पैसे दें, उसने उसे खाने के लिए फिर से कुछ पैसे दिए।

हर शाम को कुछ दिनों के लिए यह चलता रहा, रोज भिखारी सलीम से मिलता था और सलीम उसे खाने के लिए कुछ पैसे देता था।

जब एक दिन सलीम शाम को बाजार से वापस आ रहा था तो फिर से वह उस भिखारी से मिला हर दिन की तरह सलीम ने उसे खाने के लिए कुछ पैसे दिए और वह चला गया और कुछ गज की दूरी पर चलते हुए उसने सोचा कि हर दिन मैं उसे खाने के लिए कुछ पैसे देता हूँ, लेकिन फिर भी उसकी हालत बेहतर नहीं हुई है, मुझे लगता है कि मुझे उसे कुछ और पैसे देने चाहिए।

यह सोचकर  वह उसके पास वापस  गया और कहा कि सुनो भाई कल तुम नदी तट पर आओ मैं तुम्हें बहुत कुछ देना चाहता हूं निश्चित रूप से साहब मैं अगले दिन नदी तट पर आऊंगा।

जब सलीम नदी तट पर पहुंचा तो उसने देखा कि भिखारी वहां पहले से था। भिखारी पहले से ही सलीम का इंतज़ार कर रहा था।

भिखारी ने कहा कि साहब मैं आ गया हूँ, आप मुझे कौन सा पुरस्कार देना चाहते हैं। सलीम ने कहा मैं आपको एक बड़ा इनाम दूंगा, लेकिन इसके लिए आपको नदी से मेरे लिए कुछ मछलियाँ पकड़नी होंगी जिससे भिखारी बहुत निराश हो गया।

सलीम की बात सुनकर वह कुछ समझ नहीं पाया लेकिन बाद में वह सहमत हुआ और कहा, ठीक है, मैं आपके लिए कुछ मछलियाँ पकड़ लूँगा। सलीम ने कहा ठीक है, चलो अब तुम इस जाल को नदी में फेंक दो और मेरे लिए कुछ मछलियाँ निकालो।

सलीम ने भिखारी को जाल फेंकना सिखाया। लेकिन भिखारी ठीक से नहीं फेंक सका उसने कई बार इसके लिए प्रयास किया अंत में वह इसे सही तरीके से फेंकने में कामयाब रहा।

अब दोनों लंबे समय से अपने जाल में मछलियों को पकड़ने के लिए इंतजार कर रहे थे मछली जाल में फंस गयी।

भिखारी बहुत भूखा था। भिखारी ने कहा मैं मुझे मछलियों को पकड़ते पकड़ते भूख लग गयी है लेकिन सलीम के पास पैसे नहीं थे दोनों भूखे थे लेकिन दोनों बहुत देर तक ऐसे ही काम करते रहे।

अंत में उन्होंने देखा कि बहुत सारी मछलियां जाल में फंसी हुई हैं, फिर दोनों ने जाल को बाहर निकाला। इसे देखने के बाद भिखारी बहुत खुश और उत्साहित हुआ उसने कहा मुझे आपके लिए कुछ मछलियाँ मिल गई हैं अब आपके वादे के अनुसार आप मुझे एक बड़ा पुरस्कार दें।

यह सुनकर सलीम ने बहुत विनम्रता से जवाब दिया कि आपको अपना पुरस्कार मिल चुका है।


भिखारी ने कहा आपने मुझे कोई पुरस्कार नहीं दिया है। सलीम ने कहा मैंने आपको सिखाया है कि मछलियों को कैसे पकड़ना है अब आपको किसी से भीख माँगने या पुरस्कार माँगने की आवश्यकता नहीं है आप मछलियों को बाजार में बेच सकते हैं और सम्मानजनक जीवन जी सकते हैं।

भिखारी ने सलीम की बात को समझा और उसे जवाब दिया कि आप बिल्कुल सही हैं, मुझे अब मेरा पुरस्कार मिल गया है, मैं मछलियों को पकड़ सकता हूं और उन्हें अपना जीवन सम्मानपूर्वक बिताने के लिए उन्हें बेच कर कमा सकता हूं।

भिखारी ने भीख मांगना बंद कर दिया और मछलियों को पकड़कर और सम्मानपूर्वक बेचकर अपना जीवन बिताने लगा।

Moral stories in Hindi से सीख-



 कोई भी अपनी मेहनत से अपना भाग्य बदल सकता है।

Moral stories in Hindi,
Motivational stories in Hindi