Moral stories for kids

Moral stories for kids

बहुत समय पहले, एक विशाल सेब का पेड़ था। एक छोटा लड़का हर रोज इसके आसपास आना और खेलना पसंद करता था।
 
वह पेड़ पर चढ़ जाता , सेब खाता और छाया के नीचे झपकी ले लेता। वह पेड़ से प्यार करता था और पेड़ उसके साथ खेलना पसंद करता था। समय बीत गया, छोटा लड़का बड़ा हो गया था और वह अब हर दिन पेड़ के आसपास नहीं खेलता था।

एक दिन, लड़का पेड़ के पास वापस आया और पेड़ ने देखा कि लड़का उदास है।

क्या तुम मेरे साथ खेलना पसंद करोगे? , पेड़ ने लड़के से पूछा।

"मैं अब बच्चा नहीं हूं, मैं पेड़ों के आसपास नहीं खेलता" लड़के ने जवाब दिया।

“मुझे खिलौने चाहिए। मुझे उन्हें खरीदने के लिए पैसे की ज़रूरत है। ”

पेड़ ने बच्चे से कहा "क्षमा करें, लेकिन मेरे पास पैसे नहीं हैं, लेकिन आप मेरे सभी सेब चुन सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। तो, आपके पास कुछ पैसे हो सकते हैं।

लड़का बहुत उत्साहित था। उसने पेड़ पर के सभी सेबों को तोड़ा और वहाँ से खुशी खुशी चला गया। सेब लेने के बाद लड़का कभी वापस नहीं आया। पेड़ उदास था।

एक दिन, जो लड़का अब एक आदमी में बदल गया, वह लौट आया, यह देखकर पेड़ बहुत खुश हुआ।

"आओ और मेरे साथ खेलो" पेड़ ने कहा।

“मेरे पास खेलने के लिए समय नहीं है। मुझे अपने परिवार के लिए काम करना है। हमें आश्रय के लिए घर चाहिए।
क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?"

पेड़ ने कहा “क्षमा करें, लेकिन मेरे पास कोई घर नहीं है। लेकिन तुम अपना घर बनाने के लिए मेरी शाखाओं को काट सकते हो। ”इसलिए उस आदमी ने पेड़ की सभी शाखाओं को काट दिया और खुशी से चला गया। पेड़ उसे खुश देखकर खुश था लेकिन वह आदमी तब से वापस नहीं आया। पेड़ फिर से अकेला और उदास था।


गर्मी के दिन, वह आदमी लौट आया और पेड़ खुश हो गया।

"आओ और मेरे साथ खेलो!" पेड़ ने कहा।

वह आदमी ने उसे बोला कि मेरी रोजी रोटी छीन गयी है और मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं क्या करूं। मैं एक नाव चलाना चाहता हूँ लेकिन मेरे पास पैसे नहीं हैं।

पेड़ ने कहा मैं आपको पैसे तो नहीं दे सकता हूँ लेकिन आप “अपनी नाव बनाने के लिए मेरी बची हुई हिस्सों का प्रयोग करो। आप कमाई कर सकते हैं और खुश रह सकते हैं। ”

तो आदमी ने एक नाव बनाने के लिए पेड़ के तने को काट दिया। वह नौकायन करने गया और लंबे समय तक कभी नहीं दिखा।

अंत में, वह आदमी कई वर्षों के बाद लौटा।

पेड़ ने कहा “क्षमा करें, लेकिन अब मेरे पास  तुम्हारे लिए कुछ भी नहीं है। आप के लिए और अधिक सेब नहीं है, पेड़ ने कहा।

उस व्यक्ति ने कहा कोई बात नहीं, मेरे पास सेब काटने के लिए कोई दांत नहीं है" आदमी ने जवाब दिया।

"आप पर चढ़ने के लिए मेरे पास अब ताकत नहीं है। मैं उस चीज को करने के लिए बहुत बूढ़ा हूं" आदमी ने कहा।

पेड़ ने आंसुओं के साथ कहा, "मैं वास्तव में आपको कुछ नहीं दे सकता, केवल एक चीज बची हुई है।"

बूढ़े व्यक्ति ने कहा कि मुझे अब कुछ कि जरूरत नहीं है अब मैं बस आराम करना चाहता हूँ।

"पेड़ ने कहा कि  पुराने पेड़ की जड़ें झुक कर आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं, आओ मेरे साथ बैठो और आराम करो। ”

वह आदमी बैठ गया और पेड़ ख़ुश हो गया और आँसू के साथ मुस्कुराया।




Moral-


यह सभी की एक कहानी है। वृक्ष हमारे माता-पिता के समान है। जब हम छोटे थे, हम अपने मम्मी और पापा के साथ खेलना पसंद करते थे। जब हम बड़े होते हैं, तो हम उन्हें छोड़ देते है।

केवल उनके पास तब आते हैं जब हमें किसी चीज की आवश्यकता होती है या जब हम मुसीबत में होते हैं। माता-पिता हमेशा रहेंगे और वे सब कुछ देंगे जो वे आपको खुश करने के लिए कर सकते हैं।

आप यह जानते हैं कि लड़का पेड़ के साथ कितना गलत कर रहा था, लेकिन हम सभी अपने माता-पिता के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। हमें अपने माता पिता के द्वारा किए गए कार्यों को सराहना चाहिए।


आशा करता हूँ कि ये कहानी आपलोगों को पसंद आए और आपको कुछ सीखने को मिले।