Moral stories for children

Moral stories for children

आइए हम स्वार्थी मित्रता की इस कहानी को पढ़ने का आनंद लें।


एक बार एक बिल्ली एक शिकारी के जाल में फंस गई। एक चूहा पास के एक छेद में रहता था। बिल्ली को जाल में देख चूहे ने बिल्ली के चारों ओर खेलना शुरू कर दिया।


कुछ ही देर में एक उल्लू आ गया। वह चूहे को मारना चाहता था। जैसे ही बिल्ली ने अपना सिर उठाया, उसने देखा कि एक उल्लू एक पेड़ पर बैठा है और उसे पकड़ने की कोशिश कर रहा है। खुद को बचाने के लिए चूहा बिल्ली के जाल के पास  पहुंच गया। चूहे ने सोचा "जब शिकारी बिल्ली को ले जाएगा तो मैं अकेले पड़ जाऊंगा और फिर उल्लू मुझे मार देगा।



चूहा बिल्ली के पास गया और कहा

"यदि आप मेरे जीवन को उल्लू से बचाने का वादा करते हैं तो मैं जाल काट सकता हूं।"

बिल्ली मान गई। चूहे ने जाल को धीरे-धीरे काटना शुरू कर दिया और बिल्ली को  मुक्त किया। बिल्ली छलांग लगाकर उल्लू के पास पहुँच गया और उल्लू को भगा दिया।

कुछ दिनों बाद, बिल्ली अकेले थी, वह चूहे के छेद में गई और उससे खेलने के लिए बाहर आने का अनुरोध किया। चूहे ने उत्तर दिया,



"मैंने दोस्ती की थी अपनी जान बचाने के लिए।" अब आप घर जा सकते हैं।




सीख

स्वार्थी लोगों के साथ मित्रता का पोषण नहीं करते।


हाथी और दोस्त:

Moral stories for children


एक दिन एक हाथी दोस्तों की तलाश में जंगल में पहुँच गया।

उसने एक पेड़ पर एक बंदर को देखा।

“क्या तुम मेरे दोस्त बनोगे?” हाथी ने पूछा।

बंदर ने कहा, “तुम बहुत बड़े हो। आप मेरे जैसे पेड़ों से नहीं झूल सकते। ”

इसके बाद, हाथी एक खरगोश से मिला। उसने उसे अपने दोस्त बनने के लिए कहा।

लेकिन खरगोश ने कहा, "तुम मेरी बिल में खेलने के लिए बहुत बड़े हो!"

फिर हाथी एक मेंढक से मिला।

"आप मुझसे दोस्ती करेँगी? उसने पूछा।

"मैं कैसे कर सकता हूँ?" मेंढक से पूछा।

"आप मेरी तरह छलांग लगाने के लिए बहुत बड़े हैं।"

हाथी परेशान था। उसकी मुलाकात एक लोमड़ी से हुई।

"क्या तुम मेरे दोस्त बनोगे?" उसने लोमड़ी से पूछा।

लोमड़ी ने कहा, "क्षमा करें, श्रीमान, आप बहुत बड़े हैं।"

अगले दिन, हाथी ने जंगल के सभी जानवरों को अपने जान बचाने के लिए दौड़ते देखा।

हाथी ने उनसे पूछा कि मामला क्या है।

भालू ने उत्तर दिया, “जंगल में एक बाघ है। वह हम सभी को खाने  की कोशिश कर रहा है! "

जानवर सभी छिपने के लिए भाग रहे।

हाथी ने सोचा कि वह जंगल में सभी को बचाने के लिए क्या कर सकता है।

इस बीच, बाघ ने जो भी पाया उसे खाते जा रहा था।

हाथी बाघ के पास गया और कहा, कृपया इन लाचार जानवरों को मत खाओ।"

अपने काम से काम रखो! बाघ ने हाथी से कहा।

हाथी के पास बाघ को लात मारने  के अलावा कोई चारा नहीं था।

भयभीत बाघ अपने जीवन को बचाने के लिए भाग गया।

हाथी ने सभी को खुशखबरी सुनाई।

सभी जानवरों ने हाथी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, "आपका हमारे दोस्त बनने के लिए सही आकार हैं।"

दोस्तों इसी तरह की कहानी पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे। 



3 Moral stories for kids 
Hindi story-एक चतुर व्यापारी। 
Hindi story-एक चतुर व्यापारी। 
Motivational stories in Hindi